उड़ारियाँ सीरियल की स्टोरी इन हिंदी | Udaariyaan Serial Story in Hindi

“उड़ारियाँ” एक हिंदी भाषा की टेलीविजन परिवारिक ड्रामा श्रृंखला है जिसने 15 मार्च 2021 को कलर्स टीवी पर प्रसारण की शुरुआत की थी। यह शो सरगुन मेहता और रवि दुबे द्वारा निर्मित है और इसमें प्रियंका चाहर चौधरी, अंकित गुप्ता, ट्विंकल अरोड़ा और हितेश भारद्वाज जैसे प्रतिभाशाली कलाकार हैं।

इस शो को उसके प्रीमियर के बाद से दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जाता रहा है। हाल ही में, अगस्त 2023 में इस शो में कास्ट में बदलाव किया गया है और अब इसमें अलीशा परवीन खान, अनुराज चहल और अदिति भगत भी मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं।

Table of Contents

Storyline

कहानी तीनों चरित्रों, फतेह सिंह विर्क, और दो बहनों, तेजो और जैस्मिन संधू, के बीच के प्यार के त्रिकोण पर केंद्रित है। फतेह और तेजो का मकान मोगा में अपना भविष्य बनाने का सपना होता है, जबकि जैस्मिन की एक ही ख्वाहिश होती है, कैनेडा जाने की।

फतेह जैस्मिन से प्यार करता है और उससे शादी करना चाहता है। जैस्मिन भी उसे प्यार करती है और उससे शादी के बाद मान जाती है जब फतेह को कैनेडा में नौकरी मिल जाती है। हालांकि, उसे पता चलते ही उसने उसके साथ संबंध तोड़ दिए हैं क्योंकि उसकी नौकरी चली गई है। बाद में, जब उसे देखती है कि फतेह उसे सच्चे दिल से प्यार करता है, तो उसे पछतावा होता है, लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है। परिवार की मर्यादा बचाने के लिए, तेजो और फतेह दोनों शादी कर लेते हैं।

इसके बाद, तेजो फतेह के प्रति भावनाएं विकसित करती है, हालांकि वह अभी भी जैस्मिन से प्यार करता है। जैस्मिन, अपने कर्मों के लिए पश्चाताप में डूबते हुए, फतेह को अपने प्यार का इज़हार करती है जबकि उसके साथ तेजो के खिलाफ साज़िश करती है। जब फतेह उसे वापस स्वीकार करता है और तेजो को धोखा देता है, तब तेजो तलाक की इच्छा व्यक्त करती है।

GenreDrama
Romance
Created bySargun Mehta
Ravi Dubey
Developed bySargun Mehta
Ravi Dubey
Screenplay byRitu Goyal
Rachel Navarre
Dialogues
Rajesh Chawla
Story byMitali Bhattacharya
Romit Ojha
Directed byUttam Ahlawat
Creative directorAnkur Bhatia
StarringPriyanka Chahar Choudhary
Ankit Gupta
Twinkle Arora
Hitesh Bharadwaj
Alisha Parveen Khan
Anuraj Chahal
Aditi Bhagat
Theme music composerKevin
Rajiv Bhatt
Ripul Sharma
George Joseph
Singer
Gurnam Bhullar
Label
Diamond Star Worldwide
ComposerDiamond Star WorldwideDebojyoti Mishra Raja Narayan Deb Background Music:Indrashish-Arunashish
Country of originIndia
Original languageHindi
No. of seasons3
No. of episodes833
Production
Executive producerAli Hasan
ProducersRavi Dubey
Sargun Mehta
CinematographyRaju Gauli
EditorsDharmesh Patel
Kamal
Camera setupMulti-camera
Running time21–23 minutes
Production companyDreamiyata Entertainment Pvt. Ltd. & Devirosh Films
Release
Original networkColors TV
Original release15 March 2021 –
present

6 years later

जैस्मीन अपनी बेटी नाज़ के साथ भारत वापस आती है, जहां यश और उसकी मां द्वारा घरेलू हिंसा का शिकार होती है, हालांकि, रूपी इसे स्वीकार करने से इनकार करती है। तेजो और फतेह प्रेमपूर्वक नेहमत को पालते हैं जबकि जैस्मीन और नाज़ की हालात ज्यादा ठीक नहीं होती है। जैस्मीन यह निर्णय लेती है कि वह नाज़ को अपने परिवार के साथ छोड़ देगी ताकि वह प्रेम और खुशी प्राप्त कर सकें।

जैस्मीन एक नोट छोड़कर कहती है कि वह उनसे फिर मिलना नहीं चाहती क्योंकि वह किसी की ज़िंदगी में महान व्यक्ति नहीं है। नाज़ और नेहमत दोस्त बन जाती हैं और एक-दूसरे को बहन की तरह समझती हैं। हालांकि, नाज़ को नेहमत को मिलने वाले ध्यान की ईर्ष्या होती है और वह जैस्मीन की याद करती है। इसे देखकर, फतेह और तेजो फैसला करते हैं कि नाज़ को भी गोद लेना बेहतर होगा। दुर्भाग्य से, इससे पहले कि यह हो सके, फतेह, तेजो और विर्क परिवार सभी एक कार दुर्घटना में मर जाते हैं। नेहमत, नाज़ और संधू परिवार हर्षित हो जाते हैं।

16 years later

नाज़ और नेहमत अब बड़े हो गए हैं। नेहमत और एकाम एक दूसरे से प्यार में पागल हैं। एकाम, एक प्रशिक्षु IPS अधिकारी, चाहता है कि वह नेहमत को वर्ख परिवार के दुर्घटना और मौत, साथ ही अपने पिता के सस्पेंशन के पीछे कारण खोजे। नाज़ अभी भी नेहमत को मिलने वाले सभी ध्यान के कारण क्षिणता के अनुभव में है, और वह सब सुख छीनना चाहती है। मालिका को ही वही व्यक्ति देखता है जो नाज़ की सच्ची पहचान को देखता है। इसलिए, दोनों एक-दूसरे के साथ मेल नहीं करते हैं। नाज को नेहमत की दोस्ती को तोड़ने के लिए नाज़ एक सीक्रेट संबंध में अपने होने वाले पति और नेहमत को दिखा कर कोशिश करती है। इसके अलावा, वह नेहमत के नाम पर एक भ्रष्ट पुलिस अधिकारी के रूप में ज्ञापन जारी करती है, जिसके कारण उसका सुसाइड कर लेता है। वास्तविकता में, अद्वैत सिर्फ मालिका से शादी करना चाहता है ताकि एकाम उसके परिवार से विर्ख परिवार के दुर्घटना के बारे में सवाल ना करें। यह पता चलता है कि अद्वैत के पिता और जैस्मिन इसके पीछे मोड़वादी हैं।

नाज़ के दबाव में, नेहमत अंततः अद्वैत से शादी कर लेती है और अद्वैत के इशारों पर उसकी पीड़ा का शिकार बनती है। हरलीन भी मोगा आती है और नेहमत को बताती है कि वह अद्वैत की कानूनी पत्नी है। हालांकि, एकाम से प्यार करते हुए, वह शादी प्रमाणपत्र को नष्ट कर देती है।

अलिया बड़ी हो गई है। नेहमत और एकम सैंडू के साथ रह रहे हैं जिनके साथ रंधावा परिवार के अन्य सदस्य भी रह रहे हैं। अलिया हरिलीन से संपर्क में बनी हुई है, जिसे वह अपनी मां मानती है। इसलिए, अलिया का एक ही सपना है: कनाडा जाकर हरिलीन से मिलना। उसकी इसी ख्वाहिश को पूरा करने में उसके प्रेमी, अरमान की मदद होती है। दुर्भाग्यवश, एकम और सुखी अब भी दुश्मन हैं, इसलिए अलिया और अरमान का संबंध एक गुप्त है।

दूसरी तरफ, हरिलीन और एकम की बेटी, आस्मा, भारत जाने का सपना देखती है। आस्मा को एक यूनिवर्सिटी परियोजना के लिए भारत जाने का मौका मिलता है। हरिलीन अनिच्छुकतापूर्वक सहमत होती है और शर्त पर आस्मा को एकम और उसके परिवार से दूर रखने के लिए दीपक को साथ भेजती है।

एकम और हरलीन अलिया के साथ रह रहे हैं। नेहमत और सरताज अलिया की मानसिक मौत पर शोक मना रहे हैं। नेहमत एक समर कैंप में काम करती है, जहां उनके आस-पास बच्चे होते हैं। अलिया नेहमत को समर कैंप जाने देने के लिए हरलीन को मना करवाती है। नेहमत और अलिया एक-दूसरे के माता-पिता का बंधन बनाते हैं बिना जानते हैं कि वे मां और बेटी हैं, लेकिन नेहमत अलिया को एक दुर्घटना से बचाते हैं और अस्पताल जाने के बाद, सरताज सच्चाई पता चलती है और उसे नेहमत को बताते हैं।

नेहमत हरलीन से मुखातिब होती है जो अपनी पाप को स्वीकारते हुए इनके पास से अलिया को चीन नहीं सकती। हरलीन समेत जैस्मीन ने नेहमत की मौत की साजिश रची, लेकिन इस क्रियाकलाप में सरताज की मौत होती है और हरलीन की कार नदी में जा कर ढल जाती है जिससे उसके मृत्यु की अवधि के बारे में मान्यता प्राप्त होती है। नेहमत जैस्मीन की कार के ब्रेक फेल करने के सबूत पता चलते हैं और उसे गिरफ्तार करवाती हैं।

बाद में, एकम बलात्कारपूर्वक नेहमत से अलिया के लिए शादी करवाता है। धीरे-धीरे, वे अपने प्यार को सुलझाते हैं। अलिया भी नेहमत को अपनी मां स्वीकार करती है। हरलीन, जिसका मेमोरी लॉस हुआ है,जाग जाती है। कुछ महीनों बाद हरलीन अपनी याददाश्त वापस प्राप्त करती है और एकम के घर पहुंचती है। वह नेहमत की मौजूदगी से गुस्से में होती है। हरलीन जेल में जास्मिन से मिलने जाती है। जेस्मिन उसे बताती है कि एकम और नेहमत अब शादी कर चुकें हैं।

अलिया, अरमान और आस्मा के पथ कई बार मिलते हैं। किस्मत के कारण, अरमान और आस्मा एक दूसरे से बार-बार मिलते रहते हैं। अलिया, जो अरमान के प्रति काफी पोसेसिव है, एक गलतफहमी के बाद आस्मा से नफरत करने लगती है। आस्मा भी नेहमत, एकम और पूरा परिवार से मिलती है, जिसके साथ वह घर जैसा महसूस करती है। आस्मा को ढिल्लों परिवार के द्वारा एक बाहरी के तरह व्यवहार किया जाता है। उसे नहीं पता कि 20 साल पहले क्या हुआ था जिसके कारण दीपक के साथ सभी नाराजगी कर रहे हैं। सुखी को दीपक के साथ दुश्मनी है और वह उसे मारना चाहता है। आस्मा, भूतकाल के बारे में अज्ञात, बीजी के दिल को जीतने की चाहत में होती है। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page